बजट 2019 – Live Update

10 करोड़ मजदूरों के लिए पेंशन स्कीम

रक्षा बजट को बढ़ाकर 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक किया: पीयूष गोयल
हमने देश के सैनिकों को सम्मान दिया है। 40 साल से लंबित वन रैंक वन पेंशन को लागू किया है। हमारी सरकार ने 35000 करोड़ रुपए पिछले वर्षों में वन रैंक वन पेंशन के तहत दिए हैं : वित्त मंत्री
हाईवे निर्माण भारत में सबसे तेज, हर दिन 27 किलोमीटर हाईवे का निर्माण: गोयल
@PiyushGoyal ने कहा, ब्रॉडगेज नेटवर्क पर सभी मानव रह‍ित क्रॉसिंग खत्‍म हुए

पीयूष गोयल ने कहा- प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए 2019-20 के बजट में 19,000 करोड़ रुपये का आवंटन। गाय को भी बजट में विशेष जगह- राष्ट्रीय कामधेनु योजना का एलान। पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए क़र्ज़ में 2 % की छूट।

अगर हमने इस महंगाई पर काबू नही किया होता तो हर परिवार का खर्चा 35 से 40 फीसद ज्यादा होता. पिछली सरकारों के मुकाबले सबसे कम महंगाई दर – @PiyushGoyal

2019-19 के संशोधित अनुमान में राजकोषीय घाटे को 3.4% तक लाया गया है : वित्त मंत्री

देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीबों का, गरीबों के लिए भी 10% आरक्षण की व्यवस्था की गई -वित्त मंत्री @PiyushGoyal

गोयल ने कहा- अब हम पारदर्शिता के नए दौर में हैं। हमने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई। रेरा कानून और बेनामी ट्रांजैक्शन एक्ट से रियल एस्टेट क्षेत्र में पारदर्शिता आई है। भगोड़े आर्थिक अपराधी अब बच नहीं सकते।
पहले सिर्फ छोटे लोन डिफॉल्टर्स पर एक्शन होता था लेकिन हमारी सरकार ने बैंकिंग सेक्टर में सुधार किया और अब बड़े लोन डिफॉल्टर्स को भी जांच और कार्रवाई के दायरे में लाया गया है।

विश्व के सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रम #AyushmanBharat की शुरूआत हुई: वित्त मंत्री
आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर स्कीम है। इससे 50 करोड़ लोगों को फायदा होगा। इससे गरीबों के 3 हजार करोड़ रुपए बचेंगे।


किसानों के पहला बड़ा एलान. दो हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को साल में 6000 रूपये देने का एलान. PM किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष 6000 रूपये उनके खाते में डाले जाएंगे : @PiyushGoyal .1 दिसंबर 2018 से लागू होगी योजना, 12 करोड़ किसानों को होगा फायदा

#BudgetKiBaazi2019 : किसान सम्मान निधि का पूरा खर्च मोदी सरकार उठाएगी – @PiyushGoyal

भारतीय फिल्म निर्माताओं को बड़ी छूट .. सिंगल विंडो क्लीयरेंस मिलेगा शूटिंग के लिये .. जैसा विदेशी फिल्मों को मिलता रहा है!

उज्‍ज्वला योजना में 3 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्‍शन दिए जाएंगे

पांच साल में मोबाइल डेटा 50 गुणा ज्यादा बढ़ा, पिछले पांच साल में सौर ऊर्जा 10 गुणा बढ़ी. अगले पांच साल में 1 लाख डिजिटल विलेज बनाएंगे

गोयल ने कहा- हमने लगभग हर घर को बिजली का मुफ्त कनेक्शन दिया है। मार्च 2019 तक सभी परिवारों को बिजली का कनेक्शन मिलेगा। हमने मिशन मोड में निजी क्षेत्र सम्मिलित करते हुए 143 करोड़ एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए हैं। इससे सालाना 50 हजार करोड़ रुपए मूल्य की बिजली की बचत होगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: